प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 3.50 लाख नवीन हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र तथा प्रथम किस्त वितरित

0
220

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 3.50 लाख नवीन हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र तथा प्रथम किस्त वितरित

सीधी जिले के मुरली रजक से मुख्यमंत्री ने किया संवाद, रिकार्ड 50 दिनों में आवास निर्माण पर दी शुभकामनाएं

समय INDIA 24@ सीधी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुशाभाऊ ठाकरें इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, भोपाल से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत प्रदेश के 3.50 लाख नवीन आवासों की स्वीकृति एवं हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त रूपये 875 करोड़ वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सीधी जिले के पड़रा ग्राम के निवासी मुरली रजक सहित प्रदेश के अन्य जिले के हितग्राहियों से संवाद किया गया।

मुख्यमंत्री ने मुरली रजक द्वारा रिकार्ड 50 दिनों में प्रधानमंत्री आवास के निर्माण करने पर शुभकामनाएं दी तथा प्रदेश के अन्य हितग्राहियों से भी इसी तरह अपने आवासों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के लिए कहा गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्रदाय की जा रही राशि का सदुपयोग करें तथा प्राथमिकता पर अपने आवास का निर्माण पूर्ण करायें। ऐसे करने से आवास निर्माण में लागत कम आती है तथा यह राशि किसी अन्य कार्य में खर्च नहीं होती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गरीब के पक्के माकान का सपना पूरा होगा। जो सपना प्रधानमंत्री ने देखा है उसे हम मिलकर पूरा करेंगें। मुरली रजक ने मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि मिलने पर सारे काम छोड़कर उन्होने अपना आवास पूर्ण करने पर ध्यान दिया। वह स्वयं राजमिस्त्री है, लेकिन उन्होने अन्य मिस्त्रियों का भी सहयोग लिया। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने से ही उनके पक्के माकान का सपना पूरा हुआ है। इस योजना के लिये उन्होने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

जिले के 18 हजार से अधिक हितग्राही हुए लाभान्वित

कार्यक्रम में सीधी जिले के वर्ष 2021-22 में जिले के 18 हजार 103 नवीन स्वीकृत आवासों के हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र तथा प्रथम किस्त का वितरण किया गया। संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद रीती पाठक, विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल, विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम एवं कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए गए। जनपद पंचायत कुसमी के 772, मझौली के 5 हजार 26, रामपुर नैकिन के 6 हजार 288, सीधी के 4 हजार 341 तथा सिहावल के एक हजार 676 हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित किया गया। अभी तक जिले में 54 हजार 970 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्वीकृत हुए हैं जिनमें से 44 हजार 36 आवासों का निर्माण पूर्ण हो गया है।

हर गरीब के सिर पर पक्के छत का सपना होगा पूरा- सांसद श्रीमती पाठक

कार्यक्रम को संबोधित करने हुए सांसद रीती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित कर हर गरीब के पक्के माकान का सपना पूरा करने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश योजनाओं के क्रियान्वयन में देश में अग्रणी रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदेश में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। सांसद ने कहा कि सीधी जिले के प्रत्येक गरीब के पक्के माकान का सपना पूरा होगा। सांसद ने प्रशासनिक अधिकारियों को योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अग्रणी भूमिका निभाने को कहा गया है। सांसद ने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों का योजना में पंजीयन हो, उन्हें सही समय पर किस्ते मिलें तथा माकान निर्माण में आवश्यक तकनीकी सहयोग दिलाया जाना सुनिश्चित करें। सांसद ने कहा कि योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में प्रशासनिक अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक सहजता से पहुंचे इसकी पहल की जाए।

2024 तक सभी को मिलेगा पक्का आवास-विधायक सीधी श्री शुक्ल

विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि सभी को 2024 के अंत तक पक्के आवास की सुविधा मिलेगी, जिसके लिए सभी का पंजीयन किया जा रहा है। उन्होने सभी ग्रामीणजनों से 2022 के अंत तक अपना पंजीयन कराने के लिए कहा है। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा क्रमबद्ध तरीके से प्रत्येक गरीब को आवास योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। पहले आवसहीनों को फिर कच्चे माकान के हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। विधायक ने कहा कि हमारा प्रयास है कि सीधी जिले का कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। किसी को भी समस्या आए तो वह उन्हे अवगत कराए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीधी की प्रधान शकुंतला सिंह परिहार, गणमान्य नागरिक इंद्रशरण सिंह चौहान, धर्मेन्द्र सिंह परिहार, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुजीत मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सीधी राजीव मिश्रा सहित योजना के हितग्राही उपस्थित रहें।