सीधी मे 23 जुलाई से लगेगा गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का टीका 

2
1389

सीधी मे 23 जुलाई से लगेगा गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का टीका 

समय INDIA 24, सीधी।। COVID-19 के टीका को लेकर खुश कर देनी वाली खबर गर्भवती महिलाओ से जुड़ी है। कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव ज्यादा बढ़े उससे पहले कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गर्भवती महिलाओ को भी टीका लगाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ० बी.एल. मिश्रा ने बताया कि गर्भवती महिलाओं में भी कोविड संक्रमण की संभावनाएं आम नागरिकों की तरह ही होती है परंतु इनमे संक्रमण होने के पश्चात गंभीर जटिलताओं जैसे इक्लैंपशिया एवं मृत्यु की संभावनाए ज्यादा होती हैं। विशेषकर उन महिलाओं में जो 35 वर्ष से अधिक आयु, उच्च बी.एम.आई. डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, सी.ओ.पी.डी. अस्थमा, सिकल सेल डिजीज, हार्ट डिजीज, डायलिसिस या किडनी संबंधी रोग तथा जिन महिलाओं में मोनोसेपरेसिस थेरेपी चल रही हो उनमें खतरे की संभावनाएं अधिक रहती है।

कोविड संक्रमित गर्भवती महिला में प्री टर्म बर्थ, आई.यू.जी.आर. तथा नवजात के शिशु के मृत्यु की संभावनाएं भी अधिक होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गर्भावस्था में कोविड-19 टीकाकरण के लाभ अधिक होने के कारण गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण की अनुशंसा की गई है। जिसके पालन में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण 23 जुलाई से समूचे प्रदेश सहित जिले में प्रारंभ किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ० मिश्रा ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय लगाया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए आन साइट पंजीयन किया जाएगा और सप्ताह के नियमित टीकाकरण दिवस मंगलवार, शुक्रवार को शासकीय संस्था पर संचालित ए. एन.सी. केंद्रों में किया जाएगा। इस हेतु ए.एन.सी. क्लिनिक के समीप 3 कक्ष एवं अन्य व्यवस्थाएं निर्धारित मापदंड अनुसार सुनिश्चित की गई है।

शासकीय संस्थाओं में अन्य दिवस में आने वाली गर्भवती महिलाओं को भी कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। गर्भवती महिलाओं का प्रथम चरण के टीकाकरण में जिले के अंतर्गत जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सेवा प्रदान की जाएगी। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का संक्रमण हो चुका है उनका प्रसव के तुरंत बाद कोविड का टीकाकरण किया जाएगा। किसी गर्भवती महिला हितग्राही को इंजेक्शन, भोज्य पदार्थों अथवा फार्मास्यूटिकल्स प्रोडक्ट्स से एलर्जी का इतिहास हो तो उन महिलाओं को टीकाकरण के पूर्व जानकारी देना चाहिए ताकि उन्हें टीका नहीं लगाया जाए।टीकाकरण के उपरांत सभी गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 व्यवहार सामाजिक दूरी, मास्क लगाना, हाथ की साफ सफाई रखना आदि का पालन करते रहना होगा।

2 COMMENTS

  1. Rakesh Yadav g g Katha post Gandhi Gram Jila Sidhi Madhya Pradesh ka Rahane wala hun theeka lagbhag aaya hun aur 112 vyaktiyon ko Apne Sath hi Lagaya hun

Comments are closed.