सीधी जिले में 9 करोड़ 56 लाख रुपये का ऋण समूहों के लिए बैंक लिंकेज के माध्यम से स्वीकृत एवं वितरित

0
352

मुख्यमंत्री द्वारा समूहों को 300 करोड़ रुपये का बैंक लिंकेज ऋण का किया गया वितरण

सीधी जिले में 9 करोड़ 56 लाख रुपये का ऋण समूहों के लिए बैंक लिंकेज के माध्यम से स्वीकृत एवं वितरित

समय INDIA 24 @ सीधी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मिन्टो हाल भोपाल से ऑनलाइन/वर्चुअल माध्यम द्वारा मंगलवार 08 फरवरी को समूहों को 300 करोड़ रुपये का बैंक लिंकेज ऋण वितरण किया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एनआईसी कलेक्ट्रेट कैंपस सीधी में प्रातः10ः30 बजे से किया गया। कार्यक्रम में आजीविका मिशन सीधी अंतर्गत गठित स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं अधिकारियों द्वारा सहभागिता की गयी। साथ ही साथ ऑनलाइन लिंक के माध्यम से 18 हजार 500 से अधिक महिलाओं एवं अन्य लोगों द्वारा प्रसारित कार्यक्रम को देखा गया।

आजीविका मिशन में गठित समूहों को सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन कार्यक्रम का संचालन किया जाता है। समूह की महिलायें आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें, इसके लिए उन्हें आजीविका मिशन एवं बैंक लिंकेज के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदाय की जाती हैं। जिसमें बैंक लिंकेज एक महत्वपूर्ण कड़ी है। बैंक लिंकेज से समूह की महिलाओं को अपनी गतिविधियों को बढ़ाने में वित्तीय रूप से सहायता मिलती है। बैंक लिंकेज कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं को कम ब्याज पर समूह की साख के आधार पर आसानी से ऋण उपलब्ध हो जाता है। शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना आजीविका मिशन के माध्यम से कई महिलाओं के सपने साकार हो रहें हैं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा समस्त जिलों में संचालित आजीविका मिशन की महिलाओं से उनकी संचालित आजीविका गतिविधियों के बारे में बातचीत की गई। महिलाओं द्वारा अपने आजीविका में किस तरह से वृद्धि हुयी इसके बारे में चर्चा कर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। कार्यक्रम के समापन के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा आजीविका मिशन के कार्यों की सराहना करते हुए समूह की महिलाओं को रोजगार के अनेक प्रकार से उपलब्ध कराने की बात कही गयी।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीधी राहुल नामदेव धोटे द्वारा एनआईसी कलेक्ट्रेट में प्रतीकात्मक रूप से 08 समूहों को कुल अठारह लाख रुपये मात्र का ऋण वितरण चेक के माध्यम से किया गया। जिला सीधी अंतर्गत कुल 9 करोड़ 56 लाख रुपये का ऋण समूहों के लिए बैंक लिंकेज के माध्यम से स्वीकृत एवं वितरित किया गया है।

एनआईसी कक्ष में कार्यक्रम के दौरान आजीविका मिशन से जिला परियोजना प्रबन्धक पुष्पेन्द्र कुमार सिंह, जिला प्रबन्धक स्किल देवेश मिश्रा, जिला प्रबंधक सूक्ष्म वित्त मंगलेश्वर सिंह, सहायक जिला प्रबंधक सामुदायिक प्रशिक्षण प्रशांत मिश्रा, प्रभारी विकासखंड प्रबंधक शोभा सिंह, सहायक विकासखंड प्रबंधक मनोज मिश्रा उपस्थित रहे।