सीधी एवं सिंगरौली जिले में महोत्सव की तरह मनाया गया अन्न उत्सव, सीधी 448 एवं सिंगरौली की 382 दुकानों में वितरित हुआ खाद्यान्न

0
601

सीधी एवं सिंगरौली जिले में महोत्सव की तरह मनाया गया अन्न उत्सव, सीधी 448 एवं सिंगरौली की 382 दुकानों में वितरित हुआ खाद्यान्न

लोकसभा, राज्यसभा सांसद विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने वितरित किए खाद्यान्न

समय INDIA 24, सीधी/सिंगरौली। कोरोना संकट काल में कई गरीबों की आजीविका पर असर पड़ा है। हर परिवार को पर्याप्त खाद्यान्न मिलता रहे इस उद्देश्य से खाद्य सुरक्षा योजना तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। पात्र राशनकार्ड धारियों को खाद्यान्न निःशुल्क दिया जा रहा है। खाद्यान्न वितरण के लिये सीधी जिले की 448 एवं सिंगरौली जिले की 382 उचित मूल्य दुकानों में अन्न उत्सव का आयोजन किया गया। अन्न उत्सव के लिये दुकानों को सुरूचि पूर्वक सजाया गया था जैसे पूरे जिले में कोई महोत्सव मनाया जा रहा हो साथ ही प्रत्येक दुकानों के लिए मुख्य अतिथि भी बनाए गए । प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में निगरानी समिति के सदस्य तथा कोविड आपदा प्रबंधन दल के सदस्य अन्न उत्सव में भागीदारी निभाने के लिये उपस्थिति रहे। सीधी जिले में लगभग 26 हजार एवं सिंगरौली जिले में 25 हजार 335 हितग्राहियों को 10 किलोग्राम के थैले में निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया गया। अन्न उत्सव में जिले की विभिन्न उचित मूल्य दुकानों में मुख्य अतिथि बतौर जनप्रतिनिधिगण ने अपना उद्बोधन दिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल रूप से संबोधित किया ।

गरीब परिवारो का जीवन सुख सुविधाओ से हो परिपूर्ण, केन्द्र एवं राज्य सरकार का लक्ष्य – रीति पाठक ::- हितग्राहियो को संबोधित करते हुये सीधी – सिंगरौली सांसद रीति पाठक ने कहा कि सबका साथ सबका विकास एवं सबके विश्वास के लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है सरकार का लक्ष्य शासकीय योजनाओ का लाभ पात्र परिवारो तक पहुचाने का है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी अधिकारी तथा जन प्रतिनिधि निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ सेवा भावना का परिचय दे। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओ को संचालित कर गरीबो के जीवन यापन को उपर उठाने का कार्य किया गया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबो को पक्का घर मिल रहा है वही उनके स्वास्थ्य की चिंता करते हुये सरकार के द्वारा आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रूपये तक मुफ्त ईलाज कराया जा रहा है। इसी तरह से कई जन कल्याणकारी योजनाओ का संचालन का गरीबो के जीवन स्तर को उपर उठाने का कार्य केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए मै प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी एवं मुख्यमंत्री को कोटिशः धन्यवाद देती हूँ।

कोरोना संकट के समय में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा – अजय प्रताप सिंह ::- राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने कहा कि आज देश में व प्रदेश में एक संवेदनशील सरकार कार्य कर रही है। गरीबों के जीवन में किसी भी प्रकार का संकट नहीं आए, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सदैव तत्पर रहते हैं। इस कोरोना संकट के समय में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा सरकार ने यह संकल्प लिया है। उन्होने कहा कि कोरोना संकट के समय में लोगों के संघर्ष में सरकार उनके साथ खड़ी है।

तेरा  तुझको अर्पण क्या लागे मेरा – केदार नाथ शुक्ल ::-सीधी विधायक पण्डित केदार नाथ शुक्ल ने कहा कि तेरा तुझको अर्पण क्या लागे मेरा। यह हमारे अन्नदाता किसानों की मेहनत का परिणाम है कि आज हम खाद्यान्न की दृष्टि से सम्पन्न है। ऐसे में कोरोना जैसे संकट के समय में आपको खाद्यान्न उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार समाज के अंतिम छोर में खड़े व्यक्तियों के हितों के संरक्षण के लिए कार्य कर रही है।

जन कल्याणकारी योजनाओ को संचालित कर पात्र हितग्राहियो को लाभ पहुंचा रही सरकार – रामलल्लू वैश्य ::-   सिंगरौली विधायक एवं बीजेपी नेता रामल्लू वैश्य ने कहा कि इस योजना अंतर्गत खाद्य सुरंक्षा योजना मे शामिल पात्र हितग्राहियो को नियमित रूप से प्राप्त हो रहे खाद्यान के अतिरिक्त अप्रैल से नवम्बर माह तक 5 किलो खाद्यान प्रति सदस्य एवं एक किलो ग्राम दाल प्रति परिवार को निःशुल्क प्रदेश सरकार द्वारा उपलंब्ध कराया जा रहा है। जहां केन्द्र सरकार के द्वारा कोरोना की पहली लहर के दौरान लाकडाउन मे अपने घरो से दूर फसे प्रवासी मजदूर भाई बहनो के राशन की जरूरतो को ध्यान मे रखते हुये उन्हे अत्म निर्भर योजना अंतर्गत निःशुल्क खाद्यान प्रदान कर उनकी भोजन संबंधी जरूरतो को पूरा किया गया वही प्रदेश सरकार के द्वारा अप्रैल, मई तथा जून माह का खाद्यान निःशुल्क उपलंब्ध कराया गया ताकि गरीब परिवार अपने खाने पीने की चिंता से मुक्त हो सके।उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा अनेक जन कल्याणकारी योजनाओ को संचालित कर पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान कराया जा रहा है।

गरीबो को समृद्ध एवं संक्षम बनाये, सरकार का प्रयास – अमर सिंह ::-  चितरंगी विधायक अमर सिंह ने कहा कि यह गरीब व्यक्तियों का उत्सव है। हमने देखा है कि कोविड काल, लॉकडाउन में कई लोग रोजगार से वंचित हो गए थे। कोरोना की लहर को देखते हुए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा उनकी चिंता करते हुए उनके लिए राशन की व्यवस्था की गई। हमारा प्रयास है कि गरीब तबके के परिवार को पेटभर खाना मिल सके। हमारा प्रयास है कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी शत-प्रतिशत कोविड-19 का टीकारण कर लोगो को सुरक्षित किया जा सके।

समाज में अंतिम पंक्ति पर खडा व्यक्ति भी किसी तरह से मोहताज न रहे – सुभाष वर्मा ::-  देवसर विधायक सुभाष वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम जिले की प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में किया जा रहा है। सभी जगह इसे उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री के प्रयासों से देश की समृद्धि में अमूल परिर्वतन आया है। गरीब को हक पूर्वक अन्न प्राप्त करने का अधिकार है। उन्हे यह संदेश देने के लिए ही आज का यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय के मंत्र पर ही लक्ष्य बनाकर अपना कार्य कर रही है। जिससे समाज में अंतिम पंक्ति पर खड़ा व्यक्ति किस भी तरह से मोहताज न रहे।

गरीबों एवं किसानों के उत्थान में लगी हुई है सरकार : अजय पाठक ::-  देवसर विकासखण्ड अंतर्गत नौढिया में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में शामिल होते हुए जिला पंचायत सिंगरौली अध्यक्ष अजय पाठक ने कहा कि भोजन भी,जीवन भी, सम्मान भी के लिए गरीबों एवं किसानों के उत्थान में लगे हुए हैं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,प्रदेश के मुख्यमंत्री यशस्वी शिवराज सिंह चौहान तथा हमारी प्रदेश की बीजेपी सरकार, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन व कुशल नेतृत्व में अंत्योदय का सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से सभी गरीबों को निःशुल्क राशन दिया जा रहा है। राशन ले जाने के लिए कार्डधारकों को बैग दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वितीय चक्र में मई से लेकर नवंबर तक राशन बांटा जाएगा।

गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना हितकर – अभ्युदय सिंह  :- जिला पंचायत सीधी अध्यक्ष अभ्युदय सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना गरीब और उनके परिवार के लिए हितकर है। इस योजना के लिए देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रत्येक कदम यह बताता है कि उनके लिए पंक्ति का पहला हो या आखिरी व्यक्ति सभी खास है। कोरोना कॉल में लोगो को भोजन के लिए किसी प्रकार समस्या न हो उसके लिए सरकार लगातार खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। जिले में जो भी इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हे इसका लाभ अवश्य दिया जाएगा।