सकोरा से मिलेगी पंक्षियों को राहत, जगह – जगह जिले के युवा बांध रहे सकोरा

0
892

सकोरा से मिलेगी पंक्षियों को राहत, जगह – जगह जिले के युवा बांध रहे सकोरा 

पुलिस अधिकारियों ने बांधा सकोरा, जिले वासियों से कि अपील

कृष्ण गोपाल पाण्डेय, समय INDIA 24 @ उमरिया। जिले के युवाओं द्वारा नगर के विभिन्न स्थानों पर सकोरे  बांधे जा रहे है। युवाओं का मानना है कि पानी कि तलाश में भटक रहे पंक्षियो को सकोरे से मदद मिलेगी। एसडीओपी भारती जाट, उमरिया कोतवाली निरीक्षक सुरेन्द्र सिंह मरावी सहित अन्य थाने व चौकियों के पुलिस अधिकारियों द्वारा सकोरा रख कर पक्षियों के लिए पानी रखने अपील किया गया है।

उमरिया एसडीओपी भारती जाट ने अपने कार्यालय में सकोरे को बांध कर उसमें पक्षियों के लिए पानी रखा और कहा कि जिले के युवाओं द्वारा चलाया जा रहा है यह अभियान बहुत ही सराहनीय है। तेज धूप से बचने के लिए पंक्षी एक राहत भरे आशियाने की तलाश में रहते हैं, आराम करने उन्हें ऐसी जगह चाहिए जहां ठंडी छावं पानी और अनाज हो। ऐसा घर उन्हें तैयार करके देने से जिससे गर्मियों में मरने वाले पांक्षियो के बच्चों की संख्या काफी हद तक कम हो जाएगी। घर का आंगन हो, छत हो या फिर बालकनी कहीं भी पानी से भरा सकोरा पक्षियों की जिंदगी बचा सकता है।

युवा समाजसेवी हिमांशु तिवारी का कहना है कि अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि पक्षियों के लिए सकोरे किस प्रकार बांधना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि सकोरा गहरा या फिर सकरा बांध दिया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार सकोरे 2 इंच से ज्यादा गहरे नहीं होने चाहिए। ऐसे साकोरे में पक्षी आसानी से पानी पी सकते है।  

इस अभियान में प्रमुख रूप से हिमांशु तिवारी, जिला क्रिकेट संघ सहसचिव नृपेंद्र सिंह,राहुल चंद्रवंशी, पारस सिंह द्वारा महती भूमिका निभाई जा रही हैं।