व्यापारी और पुलिस दोनों एक दूसरे के सूत्रधार : लालचंद

0
119

व्यापारी और पुलिस दोनों एक दूसरे के सूत्रधार : लालचंद

व्यापारी और पुलिस के बीच संवाद की पहल सराहनीय, आगे भी रहे जारी : मयंक तिवारी

समय INDIA 24@सीधी। शहर के डी.पी. काम्प्लेक्स स्थित गंगोत्री रेस्टोरेंट में दिन शनिवार को व्यापारी संघ सीधी द्वारा पुलिस-व्यापारी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। संवाद कार्यक्रम में पुलिस एवं व्यापारी के बीच परस्पर संबंधों, सकारात्मक दृष्टिकोण, समस्याओं और समाधानों एवं सीधी शहर को स्वच्छ, सुरक्षित व सुव्यवस्थित कैसे रखा जाए इस पर विस्तृत सार्थक चर्चा की गयी जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सीधी उप पुलिस अधीक्षक मयंक तिवारी एवं अध्यक्षता व्यापारी संघ के जिलाध्यक्ष लालचंद गुप्ता द्वारा एवं नगर निरीक्षक सीटी कोतवाली अशोक गोतम व सीधी यातायात थाना प्रभारी भगवत प्रसाद पाण्डेय के विशिष्ट आतिथ्य में सैकड़ों व्यापारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। उप पुलिस अधीक्षक मयंक तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि व्यापारी संघ सीधी द्वारा यह जो पुलिस और व्यापारी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया यह एक सकारात्मक पहल है जो प्रशंसनीय है। यह संवाद कार्यक्रम निरंतर आगे भी चलता रहे, क्योंकि व्यापारी और पुलिस दोनों एक दूसरे के पूरक हैं, समाज के लिए भी सुरक्षा के लिए भी और अर्थव्यवस्था के लिए भी, इसलिए यह कार्यक्रम आगे भी सतत चलता रहे।

व्यापारी संघ सीधी के जिलाध्यक्ष लालचंद गुप्ता जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी व्यापारी पुलिस प्रशासन के सहयोग के लिए सदैव तत्पर था, है और आगे भी रहेगा, और इस पहल से व्यापारियों और पुलिस के बीच जो कहीं ना कहीं एक दूरी थी उसको भरने का एक सार्थक प्रयास है क्योंकि व्यापारी और पुलिस एक दूसरे के सूत्रधार और पूरक हैं और दोनों के सामंजस्य से समाज और शहर दोनों की सुरक्षा और व्यवस्था संभव है। श्री गुप्ता ने पुलिस के अधिकारियों से अपील की कि बहुत से व्यापारियों के ऐसे मामले हैं जिसमें साक्ष्य होने के बावजूद त्वरित कार्यवाही नहीं हो पाती और मामले बहुत दिनों तक लंबित पड़े रहते हैं, जिससे अपराधियों का हौसला बुलंद होता है इसलिए व्यापारियों के ऊपर हुए हमलों पर पुलिस प्रशासन त्वरित एक्शन लेकर जांच कर आरोपियों पर जल्द कार्रवाई करें जिससे पुलिस प्रशासन पर व्यापारियों का भरोसा और भी बढ़ सके।

नगर निरीक्षक अशोक गौतम ने अपने उद्बोधन में शहर के व्यापारियों से अपील की है कि हर व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों में व अपने प्रतिष्ठानों के बाहर की सड़कों में सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाएं जिससे अपराधी अपराध करके किस और जाता है वो ज्ञात कर अपराधी को त्वरित दबोचा जा सके एवं श्री गौतम ने व्यापारियों से अपील की है कि ऑनलाइन फ्रॉड की समस्या बढ़ती जा रही है जिसमें हर किसी को सतर्क होने की आवश्यकता है एवं लेन-देन में इस्तेमाल होने वाले चेक के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की, और व्यापारियों को सुरक्षित रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी की बात कही।

यातायात प्रभारी श्री पांडे ने अपने उद्बोधन में कहा कि पुलिस एवं व्यापारी दोनों को एक साथ मिलकर शहर को स्वच्छ, व्यवस्थित और सुंदर रखने के लिए काम करना होगा जो एक मिसाल बनेगी, श्री पांडे ने कहा के हर व्यापारी यातायात के नियमों का पालन करें और लोगों को जागरूक भी करें, और व्यापारी अपना ही नहीं बल्कि अपने परिवार व अन्य कई लोगों का पोषक होता है तो खुद के साथ-साथ दूसरों की भी सुरक्षित की जिम्मेदारी होती है इसलिए सदैव हेलमेट लगाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। श्री पांडे ने यह भरोसा दिलाया कि पुलिस व्यापारियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए तत्पर है।

कार्यक्रम में व्यापारी संघ सीधी के महामंत्री भीम कामदार, धर्मशाला कमेटी के अध्यक्ष हजारी लाल गुप्ता, चंद्रभान बसंतानी, हरिहर सोनी, दिलीप शितानी, हल्के सोनी, विनोद मिश्रा, सतीश गुप्ता, अमित सोनी, विनय सिंह, अमित गुप्ता, मयंक बत्रा, मुन्नू जसवाल, राहुल वर्मा, सवई सिंह, संतलाल गुप्ता, घनश्याम गुप्ता, राजू गुप्ता, पंकज गुप्ता, सुनील कामदार, गौरव वर्मा, अविनाश प्रधान, बालाजी गुप्ता एवं अन्य व्यापारी गण उपस्थित रहे।