मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग कि प्रेसवार्ता 

0
135

मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग कि प्रेसवार्ता

30 मई से लिए जाएंगे नाम निर्देशन पत्र, राज्य निर्वाचन ने तय कि तिथि

नवंबर माह बाद कार्यकाल खत्म करने वाले पंचायतो में नही होगे चुनाव 

अमित कुमार स्वतंत्र, समय INDIA 24 @भोपाल। मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग कि तैयारिया शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 25 मई तक में राज्य शासन ने हमें रिजर्वेशन करके दे दिया है। दिनांक 26 मई से हमारा सप्ताह शुरू हुआ जिसके अनुरूप निर्वाचन आयोग को दिनांक 26 मई से दिनांक 1 जून के बीच पंचायत और नगरनिगम के चुनाव डिक्लेयर करने हैं।

श्री सिंह ने कहा कि लगभग चार लाख लोगों का इस पंचायत चुनाव में हम चुनाव करने चुनाव कराने जा रहे हैं। जिसमे जिला पंचायत सदस्य 875,  जनपद पंचायत 313 जनपदों के 6771 सदस्य  । सरपंच 22 हजार 921, पंच 3 लाख 63 हजार है। मतदाता सूची के हिसाब से प्रदेश में मतदाता 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 5 सौ 2 हैं। मतदान केंद्र 71 हजार 643 स्थापित किए गए हैं। जहां भी मतदाताओं की संख्या 750 से अधिक होगी वहां अतिरिक्त मतदान कर्मी दिए जायेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस वार्ता में स्पष्ट किया कि पेटी के माध्यम से इलेक्शन होगा, मतदान का समय प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। प्रदेश में लगभग 91 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनका कार्यकाल नवंबर 2022 तक पूरा होगा। इसके बाद की पंचायतों को इस चुनाव में नहीं शामिल किया जाएगा बल्कि इन पंचायतों का बाद मे अलग से चुनाव होगा। त्रस्तरीय पंचायत निर्वाचन तीन चरणों में कराया जायेगा । दिनांक 30 मई को प्रदेश के सभी कलेक्टर एक साथ निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन करेंगे और समस्त चरणों के नाम निर्देशन पत्र भी दिनांक 30 से ही लिए जाएंगे।