प्राकृतिक खेती से ही किसान समृद्ध एवं खुशहाल होंगे- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

0
179

कृषि विज्ञान केंद्र सीधी में किसान मेला आयोजित

प्राकृतिक खेती से ही किसान समृद्ध एवं खुशहाल होंगे- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

समय INDIA 24@सीधी । रसायन खेती से किसान को फायदा नहीं होगा, प्राकृतिक खेती से किसान समृद्ध बनेगा। यह बात केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जवाहर नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र, सीधी में किसान की भागीदारी प्राथमिकता हमारी आजादी का अमृत महोत्सव के किसान मेला के वर्चुअल कार्यक्रम में कही। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल हुए करीब 300 किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि खाद्यान्न एवं सब्जियों के उत्पादन में कीटनाशक दवाएं और रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से जन स्वास्थ्य के नुकसान को देखते हुए प्राकृतिक खेती करने की कार्य योजना बनाए। अधिक पैदावार होने से आलू, प्याज, धान, गेहूं के दाम गिर जाते हैं। अगर यही उत्पादन जहरमुक्त हो तो अन्य देशों को निर्यात कर किसानों को कई गुना लाभ दिलाया जा सकता है।

कृषि विज्ञान केंद्र सीधी में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के तहत आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत जिला स्तरीय किसान मेला मंगलवार 26 अप्रैल 2022 को कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित हुआ। आत्मा परियोजना एवं किसान कल्याण तथा कृषि विभाग सीधी के संयुक्त सहयोग से किसानों को कृषि की नई तकनीक का प्रशिक्षण तथा कृषि के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों का प्रचार प्रसार, प्रचलित एवं सफल कृषि तकनीक का प्रशिक्षण देना एवं प्राकृतिक खेती से जिले के किसानों को जोड़कर कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए किसान मेले का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय किसान मेला में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई।

कार्यक्रम में अध्यक्ष किसान मोर्चा सीधी राजमणि साहू द्वारा बताया गया कि किसान भाइयों को प्राकृतिक खेती अपनानी चाहिए। डॉ. धनंजय सिंह द्वारा चना की फसल में कीट नियंत्रण हेतु चने की फसल के साथ धनिया की फसल को बोने का प्रयोग मेरे द्वारा खुद किया गया है और बहुत ही कारगर उपाय है। कार्यक्रम में केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख महेंद्र सिंह बघेल द्वारा प्राकृतिक खेती की जानकारी दी गई। उपसंचालक डॉ राजेश सिंह चौहान द्वारा किसानों को प्राकृतिक कृषि के लाभ के बारे में एवं प्राकृतिक खेती को अपनाने हेतु आग्रह किया गया। डॉ धनंजय सिंह द्वारा फसलों में पोषक तत्व एवं रोग ब्याधि नियंत्रण के प्राकृतिक विधि से कैसे की जाती की समझाइस दी गई। कार्यक्रम का संचालन केंद्र के गृह वैज्ञानिक डॉ. अलका सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रदर्शन केंद्र के कार्यक्रम सहायक अमृता तिवारी द्वारा किया गया। रूपल शुक्ला द्वारा फसल बीमा के तौर तरीकों एवं लाभ से अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में संदीप द्विवेदी महामंत्री किसान मोर्चा सीधी, सुरेश केवट मीडिया प्रभारी किसान मोर्चा सीधी, रामरतन पल सोशल मीडिया प्रभारी, गीता पटेल सहायक संचालक कृषि के साथ कृषि विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी एवं कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी कर्मचारी तथा कृषि वैज्ञानिक उपस्थित रहे।