पन्द्रहवां वित्त आयोग की राशि से समग्र विकास के लिए एकीकृत बने कार्य योजना – अभ्युदय

0
133

जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की बैठक संपन्न

पन्द्रहवां वित्त आयोग की राशि से समग्र विकास के लिए एकीकृत बने कार्य योजनाअभ्युदय

समय INDIA 24 @ सीधी। प्रशासकीय समिति की बैठक दिन सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के प्रधान अभ्युदय सिंह, सीधी विधानसभा विधायक प्रतिनिधि गुरुदत्त शरण शुक्ल, चुरहट विधानसभा विधायक प्रतिनिधि संजय तिवारी, प्रशासकीय समिति सदस्य राजमणि पटेल, शेषमणि पनिका, नरेन्द्र सिंह भँवर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल नामदेव धोटे और सम्बन्धित विभाग प्रमुख एवं योजना प्रभारी बैठक में उपस्थित रहे।

जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के प्रधान अभ्युदय सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 22-23 के लिए पन्द्रहवां वित्त आयोग से प्राप्त होने वाली राशि के लिए जिला पंचायत विकास योजना तैयार करने के लिए एकीकृत कार्ययोजना तैयार किया जाए जिसमे पुल और चेक डैम का निर्माण शामिल न हो। जिले के सभी ग्राम पंचायतों में आवश्यक कार्य जो वृहद उपयोगी हों उसका चयन कर कार्ययोजना बनाई जाए जिससे विकास और योजनाओं का सही क्रियान्वयन संभव हो सके।

विधायक सीधी प्रतिनिधि गुरूदत्त शरण शुक्ल ने जिले में गहराते जल संकट और बंद पड़े नलकूप पर चिंता व्यक्त किया। जिस पर सीईओ जिला पंचायत ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि सभी ग्राम पंचायत से बंद पड़े नलकूप की जानकारी 3 दिवस में एकत्रित करें और जनप्रतिनिधियों से भी जानकारी प्राप्त कर सुधार कार्य कराते हुए अवगत करायें। हैंडपंप सुधारने के लिए चयनित ठेकेदार से संपर्क कर सभी नलकूप सुधारे और जहां आवश्यक हो पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित हो इसके लिए ठेकेदार को पाबंद करें। जाँच में यदि ठेकेदार की लापरवाही पाई जाती है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही भी प्रस्तुत करें। सीईओ जिला पंचायत ने ई पीएचई को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन और नलजल योजना की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाए।

ग्राम पंचायत तेगवा में निर्मित छात्रावास का निर्माण कार्य घटिया होने की बात गुरुदत्त शरण शुक्ल द्वारा बैठक में कहा गया जिस पर सीईओ जिला पंचायत ने मनरेगा और अन्य उपलब्ध राशि से सुधार कराये जाने के लिए प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए साथ कि निर्देशित किया कि निर्माण करने वाले संविदाकार के विरुद्ध ब्लैकलिस्ट किये जाने की कार्यवाही का प्रस्ताव प्रस्तुत करें। बैठक में सदस्यों द्वारा स्टेडियम निर्माण अपूर्ण होने की चर्चा की गई।जिले में स्टेडियम निर्माण के अपूर्ण कार्यो को मनरेगा और अन्य उपलब्ध राशि के अभिसरण से पूर्ण किया जाएगा कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा इसे शीघ्र पूर्ण करायेंगे बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने निर्देश दिए।

विधायक चुरहट प्रतिनिधि संजय तिवारी ने विद्यालय में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था ठीक न होने का मुद्दा उठाया जिस पर सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि कोई भी विद्यालय और छात्रावास पेयजल और शौचालय विहीन नही हो इसके लिए सर्वे हो गया है जिला खनिज मद से सभी विद्यालयों में सुविधा शीघ्र प्रदान की जाएगी।