ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 दिवस का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य

0
603

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 30 दिवस का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य

प्रशिक्षण केंद्र संचालकों को जिला परिवहन विभाग की नोटिस

समय INDIA 24, सीधी।। जिले में बिना लाइसेंस के फर्राटे मार रहे वाहन चालकों पर जिला परिवहन विभाग अब अंकुश लगाने की तैयारी में है यही नहीं बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस भी बिना प्रशिक्षण के प्राप्त नही होगे। प्रभारी जिला परिवहन अधिकारी आशुतोष भदौरिया ने सख्ती दिखाते हुए 30 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त आवेदको को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के निर्देश दिए हैं। ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए वाहन चालक सरकार से मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर पर जाकर गाड़ी चलाने की वकायदा ट्रेनिंग लेंगे, जिसका उन्हें संस्था द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सर्टिफिकेट प्राप्त आवेदको को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय ड्राइविंग टेस्ट से छूट मिलेगी अर्थात उन्हें फिर से ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी।

केंद्रीय मंत्रालय द्वारा भी इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि मोटर वाहन कानून 1988 के तहत केंद्रों पर ‘रेमिडियल’ और ‘रिफ्रेशर’ पाठ्यक्रम उपलब्ध होगे जिससे सेंटर पर थ्योरी से लेकर प्रैक्टिकल तक जानकारी लोगो को प्राप्त हो सकेगा। सीखने वाले को खाली गलियों से लेकर बिजी सड़कों तक ड्राइविंग सिखाई जाएगी उसके बाद उन्हें सर्टिफिकेट सेंटर द्वारा जारी किए जाएंगे।

बता दे की अभी तक जिला परिवहन कार्यालय मे ड्राइविंग टेस्ट लिया जाता था कई बार ऐसा भी होता था की बिना ड्राइविंग टेस्ट के भी लोग अपनी पकड़ का धौस देकर लाइसेंस प्राप्त कर लेते थे लेकिन अब लाइसेंस लेने के लिए 30 दिन का ड्राइविंग प्रशिक्षण लेना अनिवार्य हो गया है और सेंटर द्वारा जारी सर्टिफिकेट को जिला परिवहन कार्यालय में दिखाना होगा।

जिला परिवहन अधिकारी ने जारी किया नोटिस

प्रभारी जिला परिवहन अधिकारी आशुतोष भदौरिया प्रभार लेते ही ड्राइविंग टेस्ट प्रशिक्षण सेंटरों को नोटिस जारी किया है। परिवहन अधिकारी ने संचालकों को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि शासन द्वारा सुनिश्चित पाठ्यक्रमों के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाए साथ ही 30 दिनो तक प्रशिक्षण प्राप्त करने वालो को ही सर्टिफिकेट जारी किया जाए। मापदंडों के अनुरूप प्रशिक्षण केंद्र का संचालन न होने और बगैर प्रशिक्षण प्राप्त लोगो को सर्टिफिकेट जारी किए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।