गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के नाम पर अवैध वसूली का चल रहा खेल

0
555

गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के नाम पर अवैध वसूली का चल रहा खेल

नियमों को धता बता कर उपभोक्ताओं कि काटी जा रही जेब

समय INDIA 24 @ सीधी। प्रशासन की चलर व्यवस्था के चलते जिला मुख्यालय में संचालित गैस एजेंसियां व संचालक नियमो को अंगूठा दिखा रहे हैं। गैस एजेंसियों पर होम डिलीवरी के दौरान अतिरिक्त शुल्क, वजन में कमी होने का उपभोक्ता आरोप लगा रहे। जबाबदेह अधिकारियों के कुम्भकरणीय नींद के चलते इनके मन से विधिक कार्रवाई का भय पूरी तरह से गैस एजेंसी संचालकों को समाप्त हो चला है, तभी तो देखियें एजेंसी संचालको के द्वारा सुरक्षा मानको को धता बताते हुए नियम विरूद्ध ढंग से अपने कार्यालय को ही वितरण केन्द्र, गोदाम बना लिया गया है और थोक के भाव सिलेंडर रख कर उपभोक्ताओं को सेवा के नाम पर अर्थिक चपत लगा रहें हैं।

नियमों की अगर बात करें तो अगर उपभोक्ता स्वयं सिलेंडर की डिलेवरी लेने अपने माध्यम से जाता है तो एजेंसी संचालकों द्वारा डिलेवरी के नाम पर लिये गये पैसे लौटाने का प्रावधान निहित है किन्तु उपभोक्ताओं के जानकारी में उक्त बात ना होने के चलते वर्षो से ये एजेंसी संचालक उपभोक्ताओं के जेब काटने में लिप्त हैं और जिला प्रशासन पूरी तरह से मूक दर्शक बना हुआ है।

जिला प्रशासन की लचर व्यवस्था के चलते जिले में अलग अलग स्तरों पर आमजनमानस के साथ लूट खसोट का खेल इन दिनों जोरों पर चल रहा है। कहने के लिये तो जिला मुख्यालय में आम उपभोक्ताओं के संरक्षण एवं न्याय दिलाने हेतु कई विभागों मे अधिकारी कर्मचारियों की तैनाती की गई है किन्तु इनमें कुछ अधिकारी कर्मचारी बंद कमरे में ही बैठ कर कागजी घोड़े दौड़ाते हुए शासन की ऑखो में धूल झोंक रहे हैं।

घर बैठे लें गैस सिलेंडर – वर्तमान समय में गैस सिलेंडर की डिलीवरी अब काफ ी आसान हो गई है, फ ोन से बुकिंग करो और घर बैठे सिलेंडर डिलीवर हो जाता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को सिलेंडर या गैस कनेक्शन से जुड़े नियम नहीं पता होते हैं। ऐसा ही एक नियम सिलेंडर की डिलिवरी से जुड़ा है। अगर गैस एजेंसी एवं स्टाफ की तरफ से सिलेंडर की डिलीवरी में देरी हो रही है या फि र आप खुद सिलेंडर गैस गोदाम लेना चाहते हैं तो आप उस गैस एजेंसी से एक तय राशि ले सकते हैं, इसके लिए आपको कोई गैस एजेंसी वाला मना नहीं करेगा।

क्या है एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी से जुड़ा ये नियम – जानकारों की मानें तो यदि आपके पास जिस भी एजेंसी का घरेलू गैस कनेक्शन है, उसके गोदाम से आप सिलेंडर खुद लाते हैं तो आप एजेंसी से 19 रुपए 50 पैसा वापस ले सकते हैं, जो कि वर्तमान में बढ़ाकर लगभग 30 रूपए के आस पास करने की बात कही जा रही है। आप को बतादें कि कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं करेगी दरअसल यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज सहित कुल राशि में ही शामिल रहती है।

टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत – कोई भी एजेंसी संचालक आपको यह राशि देने से मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं साथ ही कलेक्ट्रेट भवन पहुॅच कर उक्त एजेंसी धारक के खिलाफ लिखित में भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। आपको बतादें कि कम्पनी के नियमों के अनुसार सिलेंडर, रेगुलेटर, पाइप एवं कम्पनी के द्वारा दिये जाने गैस चुल्हे में कमी आने पर नियम एवं शर्तो के अनुसार नि:शुल्क बदल कर उपभोक्ता को सुविधा देने का प्रावधान निहित है, साथ ही समय समय पर उपभोक्ता के पास जाकर नि:शुल्क जॉच भी की जाती है। आपको बतादें कि ज्यादातर उपभोक्ताओं के जागरूक ना होने के चलते एजेंसी धारक इसका भरपूर फायदा उठाते हैं।