गड्ढों से भरी शहर की सड़के, हादसे का बन रही सबब 

0
511

गड्ढों से भरी शहर की सड़के, हादसे का बन रही सबब 

सड़क में गड्डे या गड्डे में सड़क, प्रशासन कब लेगा संज्ञान

ए के स्वतंत्र, समय INDIA 24 सीधी । नपा प्रशासन की उदासीनता के कारण अब लोगों को गड्ढेदार सड़कों पर चलना पड़ रहा है। शहर की कोतवाली रोड हो या अन्य , हर तरफ सड़क पर गड्ढे है या फिर विभाग द्वारा गड्डे कर उन्हे छोड़ दिया गया है। अमहा तिराहा से लेकर पीएचई विभाग तक की यात्रा पर लोगो को लगभग आधा सैकड़ा भर झांकते गड्डे मिलते है। इन गड्ढों के कारण यातायात बाधित होता ही है बल्कि दुर्घटनाएं भी होती रहती है। विभाग के अधिकारियों की अनदेखी से ये गड्डे अब लोगो को दर्द दे रहे है और बड़े हादसों को आमंत्रित। शहर में इस समय एक भी मार्ग ऐसा नहीं है, जिसमें गड्ढे न हों अपवाद में कुछ को छोड़ कर। फिर भी नगर पालिका ध्यान नहीं दे रही है लेकिन आज की स्थिति यह है की सड़कों की समुचित ढंग से मरम्मत कराई जानी चाहिए।

सड़क के निकले सरिया ले सकते है जान :-

अमहा तिराहा से कोतवाली की तरफ जाने वाली सड़क पर कई जगह एक फिट से ज्यादा के सरिया निकले हुए हैं जिससे आने – जाने वाले लोगो को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार इन निकले हुए सरिये के कारण दो पहिया वाहन असंतुलित हो जाते है और यही कारणों से दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ जाती है। सड़क के बीचों बीच निकले सरिया से वाहनो को भी नुकसान पहुंच रहा है और सायकल से चलने वाले बच्चो के लिए निकले हुए सरिये कभी भी जान पर बन सकते है।

गड्डे कर बिना मरम्मत के छोड़ा –

पाइप बिछाने या अन्य किसी काम के लिए सड़को में किए गए गड्डों को बिना मरम्मत किए छोड़ दिया गया है तो कुछ पर गड्डे करने दौरान निकले खराब मटेरियल को वापस डाल दिया गया है। शहर के कई ऐसे जगहें है जहा पाइप बिछाने के नाम पर किए गए गड्ढों को वापस ठीक नहीं किया गया बल्कि निकले खराब मटेरियल को वही छोड़ दिया गया है जिससे आए दिन लोगों के बीच झड़प और दुर्घटनाएं होती रहती है।

खराब सड़क से स्वास्थ्य में पड़ सकता है प्रभाव

खराब सड़के लोगो के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रही है। इस पर चर्चा के दौरान कुछ चिकित्सकों ने कहा कि खराब सड़को से स्वास्थ्य में प्रभाव पड़ता है खास तौर पर गर्दन की नस चढ़ने, खिंचाव महसूस करने, सिल्प डिस्क जैसी शिकायत ज्यादा आती है।

इनका कहना है – 

सड़क के गड्ढों को भरने का काम जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। सड़को में सरिया निकलने की जानकारी नही है उनका मैं स्वयं निरीक्षण करूंगी और तत्काल सुधार करवाया जायेगा ।

– सुश्री कमला कोल, सीएमओ नपा सीधी

जगह – जगह सड़के काट कर पाइप डाली जा रही है लेकिन यह प्लानिंग करके सड़क बनाई गई होती तो शायद जनता के पैसे का दुरुपयोग नही होता। खुले गड्डे और सड़क पर पड़े मलबो से दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। नगर प्रशासन की उदासीनता इसी प्रकार बनी रही तो सड़क में निकले सरियो से बड़े हादसे हो सकते हैं।

– नीरज गुप्ता (पार्षद, नगर पालिका)

 

इन सड़को से प्रशासन और जन प्रतिनिधि भी गुजरते होगे। जहा सड़को में गड्डे है और सरिया निकले हुए हैं उसे सुधारने के लिए जन प्रतिनिधि भी पहल कर सकते हैं लेकिन जनता के लिए आज कोई बोलने वाला नही है और लग्जरी गाड़ियों से गुजर जाते है। नपा अतिक्रमण के विरुद्ध काम कर रहा है लेकिन सड़के व्यवस्थित नही होगी सही नही होगी तो शहर की समस्या नही सुधर सकती।

– एड. रोहित मिश्रा ( कांग्रेस नेता)

 

नपा प्रशासन की अनदेखी लोगो के जीवन पर बन सकती है। इन गड्ढों को तत्काल भरा जाना चाहिए जिससे भविष्य में कोई भी अप्रिय घटना न हो।

– विद्याचरण शुक्ल ( सचिव – आप सीधी)