आज कि प्रमुख प्रशासनिक खबरे – 17 dec 21

0
481

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22

कामगारों को निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से निर्देश जारी
समय INDIA 24, सीधी। पदाधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आमध्निर्वाचन वर्ष 2021-22 निर्वाचन कार्यक्रम परिपत्र दिनांक 04.12.2021 एवं उसके संलग्न परिशिष्ट ‘‘एक’’ के अनुसार प्रेषित किया गया है, जिसमें आवश्यकता होने पर मतदान दिनांक 06.01.2022 गुरूवार एवं दिनांक 28.01.2022 शुक्रवार तथा दिनांक 16.02.2022 बुधवार को मतदान सुविधा प्रदान करने के लिए अपील कर अपेक्षा की गई है कि उक्त कार्यक्रम में अनुसार निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से कारखाना अधिनियम 1948 के अंतर्गत समस्त कारखानों के अधिभोगीगण एवं प्रबंधकगण निर्वाचन के दिन अपने कामगारों के लिए कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 52 को प्रयोग मे लाते हुये साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था कर मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगें, जिससे कि कामगार अपने मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्बाध रूप से कर सकें।
  उन्होंने बताया है कि ऐसे कारखाने जो सप्ताह में सातों दिन कार्यरत हैं वे पूर्व परम्परा अनुसार प्रथम एवं द्वितीय पाली के श्रमिकों को मतदान के लिए दो-दो घंटे की सुविधा देंगे, अर्थात प्रथम पाली नियमित समय से दो घंटे पूर्व बन्द की जायेंगी एवं दूसरी पाली निर्धारित समय से दो घंटे पश्चात प्रारंभ की जायेगी ताकि कामगारों को मतदान करने में कठिनाई न हो। ऐसे कारखाने जो निरन्तरित प्रक्रिया की श्रेणी में आते हैं, उनमें भी पूर्व परिपाटी के अनुसार श्रमिकों को उनके देय वेतन में किसी प्रकार की क्षति न पहॅुचाते हुए बारी-बारी से पर्याप्त समय प्रदान करते हुए मतदान की अनुमति दी जाना सुनिश्चित किया जायेगा।
 दुकान एवं वाणिज्य संस्थानों के कामगारों को मतदान के लिए सुविधा देने की दृष्टि से उनके नियोजकगण तथा प्रबंधकगण मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 के अंतर्गत दुकान/संस्थान को निर्धारित दिन बंद/अवकाश नहीं रखते हुए उसके स्थान पर निर्वाचन के दिनांक 06.01.2022 गुरूवार एवं दिनांक 28.01.2022 शुक्रवार तथा दिनांक 16.02.2022 बुधवार को बंद/अवकाश रखेंगे तथा अन्य दुकान/संस्थान जिनका बंद दिन निर्धारित नहीं है, वे कामगारों को बारी-बारी से मतदान करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करते हुए अनुमति देंगे।
 उन्होनें निर्देशित किया है कि उपर्युक्त निर्देशों का समुचित परिपालन जिले के कारखानों के अधिभोगीगणों प्रबंधकों तथा दुकानों एवं वाणिज्यिक स्थापनाओं के नियोजकों तथा प्रबंधकों द्वारा सुनिश्चित किया जावे।
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22
पंचायत निर्वाचन के लिए श्री अनूप तिवारी होंगे प्रेक्षक
समय INDIA 24, सीधी।। प्र. राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल के ज्ञाप दिनांक 13.12.2021 के माध्यम से अनूप तिवारी रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) मो. नं. 9425150438 को सीधी जिले के लिए प्रेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) द्वारा आदेश जारी कर प्रेक्षक के साथ भ्रमण के लिए बी. के. तिवारी सहायक यंत्री नगरपालिका सीधी मो. नं. 7240948390 को लाईजनिंग आफीसर नियुक्त किया गया है तथा निर्देशित किया गया है कि जिले में सम्पूर्ण प्रवास के दौरान लाईजनिंग आफीसर के रूप में उपस्थित रहेंगे।
छात्रवृत्ति भुगतान के लिए बैंक खातों का आधार से लिंक होना अनिवार्य
 महाविद्यालय के प्राचार्यों को निर्देश जारी
समय INDIA 24, सीधी। । आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने जानकारी देकर बताया है कि शिक्षण सत्र 2018-19, 2019-20 एवं 2020-21 की लम्वित छात्रवृत्ति का ई-भुगतान किया जा रहा है। किन्तु देखा गया है कि कई संस्थाओं में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति के छात्र/छात्राओं का बैंक खाता में आधार लिंक (एन.पी.सी.आई एक्टिव) न होने से छात्र-छात्राओं के खाते में भुगतान नहीं हो पा रहा है, जिससे छात्र-छात्राओं द्वारा सी.एम. हेल्पलाईन दर्ज करायी जा रही है। जिससे सी.एम. हेल्पलाईन में शिकायतें बढ़ रही है।
  उन्होंने समस्त प्राचार्य शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों को निर्देशित किया है कि वे अपने संस्था में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति के सभी छात्र-छात्राओं से व्यक्तिशः सम्पर्क कर उनके आधार नम्बर को बैंक खाते से लिंक करावें, ताकि छात्रों का भुगतान हो सके। यदि यह कार्य न किये जाने के कारण छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित होते है तो संस्था प्रमुख पूर्ण रूपेण जिम्मेदार होगे।
रोजगार मेंले में 30 आवेदको का हुआ चयन
समय INDIA 24, सीधी। रोजगार अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि दिनांक 17.12.2021 को जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जिला रोजगार कार्यालय सीधी द्वारा एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन आई.टी.आई. सीधी में किया गया जिसमें आंनलाईन 121 एवं ऑफलाईन 29 कुल 150 युवको ने अपना पंजीयन कराया जिसमें से 30 आवेदको का चयन किया गया।
   उन्होने बताया कि रेवांचल बायोटेक प्रा.लि.मि. सीधी में 04, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना सीधी में 07 एवं पी.जी. इलेक्ट्रोप्लान्ट में 19 युवकों का चयन किया गया है।
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22
शनिवार को भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश
समय INDIA 24, सीधी। । अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अवधि के दौरान आने वाले शनिवार को भी प्रातरू 10ः30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर को तदनुसार आगामी शनिवार को भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।