अगस्त माह से बैंकिंग सेवाओं में बड़े बदलाब, उपभोक्ताओं को चुकाने होगे अतिरिक्त शुल्क

0
1143

अगस्त माह से बैंकिंग सेवाओं में बड़े बदलाब, उपभोक्ताओं को चुकाने होगे अतिरिक्त शुल्क

समय INDIA 24, अमित कु. स्वतंत्र। देश में नोटबंदी, महंगाई और लॉक डॉउन के बाद अब बैंकिंग सेवाओं में बड़े बदलाबॊ से जेब और जीवन में सीधा असर पड़ेगा । अगस्त माह से देशभर में कई बदलाव होने जा रहे हैं जिनमे बैंकिग सेवाएं भी शामिल है। अब बैंक से होने वाले लेन – देन छुट्टियों में भी हो सकेंगे यही नहीं बल्कि ATM से पैसा निकालने पर ग्राहक को ज्यादा शुल्क भी चुकाना पड़ेगा।

• रविवार को भी मिलेगी वेतन और पेंशन, कटेगी EMI

• ICICI बैंक ने किए बड़े बदलाव, ग्राहकों की जेब होगी ढीली

 • अब ATM से पैसा निकालना होगा और महंगा

• IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए शुल्क देना होगा

रविवार को भी मिलेगी वेतन और पेंशन, कटेगी EMI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम को सप्ताह के सभी दिनों में चालू रखने का फैसला किया है। जिससे कर्मचारियों को वेतन या पेंशनधारियों को पेंशन के लिए शनिवार और रविवार जैसे छुट्टियों के दिनों से गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा। इसके साथ ही इस बदलाब से ऋण उपभोक्ता द्वारा बैंक को दी जाने वाली किस्त व ईएमआई खाते से जमा व काटी जा सकेगी और वेतन – पेंशन का भुगतान ।

ICICI बैंक ने किए बड़े बदलाव, ग्राहकों की जेब होगी ढीली

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब ICICI बैंक भी बड़े बदलाब किए हैं जिसका असर सीधे बैंक उपभोक्ताओं के जेब पर पड़ेगा। ICICI बैंक पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलाव किए है। अगस्त माह से बैंक की ब्रांच में चेक से केवल 4 बार नकद लेन-देन निःशुल्क कर सकेंगे। अर्थात चार बार पैसा जमा करें या पैसा निकालें, यह निःशुल्क होगा। उसके अतिरिक्त लेन – देन पर प्रत्येक बार 150 रुपए का शुल्क चुकाना होगा ।

अब ATM से पैसा निकालना होगा और महंगा

अगस्त माह से होने वाली बैंकिग सेवाओ से जुड़ी ATM सुविधा पर भी बदलाव किया गया है। जिसमे ATM का इंटरचेंज शुल्क 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया गया है और नॉन- फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर शुल्क 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दिया गया है। प्रत्येक बैंको द्वारा नि:शुल्क लेन – देन की सीमा तय गई है। उससे ज्यादा लेन – देन करने पर ग्राहकों से शुल्क ली जाएगी ।

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए चुकाना होगा शुल्क 

अब ग्राहकों को इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रूपए शुल्क के साथ जीएसटी शुल्क भी चुकाना होगा। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के अनुसार यह सर्विस अभी तक बिल्कुल निःशुल्क थी लेकिन अब तक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लिया जायेगा । इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने अतिरिक्त बदलाब करते हुए ग्राहक को पैसे स्थानांतरण करने और ऑनलाईन पेमेंट आदि के लिए भी IPPB 20 रुपए प्लस GST शुल्क का निर्धारण कर दिया है।